हमारे बारे में जानिए … “A History of Knowledge”

हम अपने ब्लॉग में भारतीय इतिहास और संस्कृति को इस ब्लॉग में अपनी भावी पीढ़ी के लिए प्रस्तुत करने के साथ-साथ सरकार की योजनाए, रोचक तथ्यों आदि को प्रस्तुत करने का भी प्रयास करेंगे।

भारतीय इतिहास और संस्कृति

मैं भारतीय इतिहास और संस्कृति को उसके मूल रूप में प्रस्तुत करने का प्रयास करना चाहता हूं। मैंने अभी मेरा ब्लॉग शुरू किया है और आने वाले दिनों  मैं कालानुक्रमिक क्रम में भारत का इतिहास लिखने की कोशिश करूंगा। हमारा इतिहास हमें अभी तक मूल रूप में हमारे सामने रखा नहीं है। भारत के इतिहास में वामपंथियों और देश के दानवो (देशद्रोही)ओं द्वारा छेड़छाड़ की गई है। और वैसे भी इतिहास का पुनर्लेखन बहुत महत्वपूर्ण है। 

भारत की संस्कृति विश्व में सबसे प्राचीनतम संस्कृति है जिसमें भारत का महान इतिहास, विलक्षण भूगोल और सिन्धु घाटी की सभ्यता के दौरान बनी और आगे चलकर वैदिक युग में विकसित हुई, स्वर्ण युग की शुरुआत और उसके अस्तगमन के साथ फली-फूली अपनी खुद की प्राचीन विरासत शामिल हैं।

प्रत्येक व्यक्ति के अपने विचार हैं और उसके अनुसार जीने का प्रयास करता है | इतिहासकार वही है जो इतिहास लिखाता है | इतिहासकार एक ऐसा व्यक्ति है जो अतीत के बारे में अध्ययन करता है और लिखता है और उस पर अधिकार के रूप में माना जाता है। इतिहासकार मानव जाति से संबंधित बीते समय में (भूतकाल) व्यतीत हुई घटनाओं के निरंतर अध्ययन , व्यवस्थित कथा और और सोच-विचार कर प्रतिनिधित्व करता है | साथ ही समय में सभी इतिहास का अध्ययन।

Scroll to Top